Digital Dunia aur Vyapar in Hindi

Digital Dunia aur Vyapar in Hindi

Digital Dunia aur Vyapar in Hindi

आज के युग में कंप्यूटर और इंटरनेट ने हमारे लिए रोजगार के अवसर बढ़ा दिए हैं भविष्य में प्रौद्योगिकी एवं ऑटोमेशन से जुड़े लोगों की पूछ ज्यादा होगी । हर क्षेत्र में डिजिटलाइजेशन होगा। कंप्यूटर और इन्टरनेट का उपयोग बढ़ जायेगा ।

अमेजन, फ्लिप्कार्ट, ओला, उबर और अलीबाबा जैसे कई कम्पनियां है। जो नए दौर की प्रौद्योगिकी पर आधारित है यह कंपनियां लाखों की संख्या में नौकरी और रोजगार के नए अवसर उत्पन्न कर रही हैं ।

ई-कॉमर्स हमारे देश में बहुत प्रसिद्ध हो गया है और नौकरियों के नए अवसर पैदा कर रहा है। यह परंपरागत व्यवसाय की तुलना में कई गुना बढ़ रहा है हम ओला उबेर मेरु का उदाहरण लेते हैं।

हम पाएंगे कि यह कंपनियां 5 लाख से ज्यादा ड्राइवर तैयार कुछ कर चुकी हैं और एक सम्मानीय नौकरी का अवसर प्रदान कर रही है ।

Capture

दुनिया में हम कंप्यूटर और इंटरनेट का इस्तेमाल कर सभी कामों को कर रहे हैं। इंटरनेट ने बैंकिंग,टिकट बुकिंग और अन्य काम को बहुत आसान बना दिया है । हम कंप्यूटर और इंटरनेट का इस्तेमाल करके बिजली भर सकते हैं। हमें मूवी की टिकट बुक करने के लिए घंटों लाइन में लगने की जरूरत नहीं है ।

हम अपने मोबाइल से ही मूवी की टिकट बुक कर सकते हैं डिजिटल दुनिया ने हमारी जिंदगी को आसान बनाया है और हमें आत्मनिर्भर बनने ने हमारी मदद की है।

टॉप ई-कॉमर्स कंपनियां और उनकी कार्यप्रणाली

आप शॉपिंग करने के लिए जिन वेबसाइट का उपयोग करते हैं वह सब ई-कॉमर्स वेबसाइट कहलाती हैं। भारत की कुछ लोकप्रिय ई-कॉमर्स वेबसाइट Jabong, Myntra, बुक माय शो ,स्नैपडील इंडियाटाइम्स नेटवर्क शामिल है। गूगल और फेसबुक जैसी वेबसाइट विज्ञापन के लिए आज के युग में महत्वपूर्ण साधन बन गई हैं।

लोगों की रुचि सामान्य शॉपिंग की बजाय ऑनलाइन शॉपिंग में ज्यादा बढ़ रही है आज के युग में हम लोग किराने का सामान , कपड़े, अपनी जरूरत की चीजें और यहां तक कि सब्जियां भी ऑनलाइन मंगाते हैं ।

भारत में कॉमर्स के क्षेत्र में कैरियर के अवसर बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, क्योंकि भारत में ऑनलाइन शॉपिंग के प्रति झुकाव बहुत ज्यादा बढ़ रहा है, जिससे अनेक नई प्रकार की वेबसाइट ई-कॉमर्स के क्षेत्र में आ रही हैं। Digitalisation ने बहुत आसान कर दिया है। आज हम बिना किसी कठिनाई के कार्यों को घर बैठे आसानी के साथ पूरा कर सकते हैं ।

Capture 1

Digitalisation को देश के हर एक शहर और गांव में पूर्ण रूप से स्थाई तो करना चाहिए, जिसे ना केवल शहरी लोग बल्कि ग्रामीण लोग भी इसका फायदा उठा सकें। यह देश के हर एक नागरिक के लिए उपयोगी साबित हो रहा है इससे समय व मानव श्रम की बहुत बचत होती है।

Digitalisation की मदद से हमारे ग्रामीण गांव व नगर भी तकनीकी क्षेत्रों में पहले से ज्यादा उन्नति प्राप्त कर सकते हैं । Digitalisation हमारे भारत को विश्व का एक बेहतरीन नियंत्रित स्थान बना सकता है। आपको सिर्फ एक बिजनेस की वेबसाइट बनवानी है या आप खुद भी सरल वर्डप्रेस ब्लॉग बना सकते हैं।

किसी भी तरह की वेबसाइट बनवाने के लिए इस नंबर पर कॉल कर सकते है – +91 9109436621

आप अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज उस ब्लॉग या वेबसाइट पर लिस्ट कर सकते हैं जिससे जब कस्टमर आपकी साइट पर आएंगे तो वह आपके बिजनेस के बारे में जान पाएंगे । पर आपको यह पता होना चाहिए कि आप किस तरह कस्टमर्स को अपनी साइट पर लेकर आएंगे

सोशल मीडिया चैनल्स तो आप जरूर इस्तेमाल करते होंगे। जी हां, हम बात कर रहे हैं फेसबुक ,टि्वटर ,इंस्टाग्राम और लिंकडइन की आप अपना बिजनेस पेज इन वेबसाइट पर बनाकर लोगों के साथ कनेक्ट कर सकते हैं । आप जरूरी अपडेट्स और बिजनेस की जानकारी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपलोड कर सकते हैं। हर पोस्ट के साथ आप अपने वेबसाइट का लिंक मेंशन कर सकते हैं, ताकि लोग इसे देखें और क्लिक करके आपकी वेबसाइट तक आ पाए।

आपने डिजिटल मार्केटिंग का नाम शायद सुना ही होगा मगर यह बहुत ही जरूरी मार्केटिंग तकनीक है। अगर आप अपना बिजनेस ऑनलाइन प्रमोट करवाना चाहते हैं तो आपको डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेना होगा । डिजिटल दुनिया के इस दौर में लोग सर्विस और प्रोडक्ट इंटरनेट की मदद से खोजते हैं।

आपकी वेबसाइट सर्च इंजन के पहले, दूसरे या तीसरे पेज पर अगर दिखाई देती है तो लोग उस लिस्टिंग से आपकी साइट पर पहुंचते हैं और आपके प्रोडक्ट ओर सर्विस इसके बारे में जानकारी लेते हैं ऐसे ही सोशल मीडिया चैनल के माध्यम से भी लोग आपकी साइड तक पहुंचते हैं।

Capture 2

ई कॉमर्स क्या है ?

डिजिटल दुनिया ने हमें रोजगार के नए अवसर प्रदान किए हैं और हमें एक प्लेटफार्म दिया है ताकि हम अपने व्यापार को सिर्फ एक जगह तक सीमित ना करें बल्कि इसे देश विदेश तक बढ़ाएं। जी हां, हम बात कर रहे हैं ई-कॉमर्स वेबसाइट की। ई-कॉमर्स का मतलब आप भली-भांति जानते होंगे । अपना व्यापार कंप्यूटर और इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन ले जाना ई-कॉमर्स कहलाता है।

आप किसी भी तरह का व्यापार करते हैं कोई सर्विस प्रोवाइड कर आते हैं, तो आप अपना बिजनेस ई-कॉमर्स का उपयोग करके बना सकते हैं।

ई-कॉमर्स यह बहुत ही आम नाम है हर इंसान की जुबान पर रहता है। हर व्यक्ति एक कॉमर्स का इस्तेमाल करके पैसे कमा रहा है। आप भी इस विषय के साथ एक उज्जवल और शानदार कैरियर बना सकते हैं। आप इंटरनेट बैंकिंग कर रहे हैं या ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं तो आप भी ई-कॉमर्स यूज कर रहे हैं।

डिजिटल मार्केटिंग आप इन तरीकों से कर सकते हैं –

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO)

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन या SEO का काम किसी भी वेबसाइट के प्रोडक्ट या सर्विस को सर्च इंजन पर टॉप पर लाना होता है। जिससे अधिक से अधिक क्लिक यूजर तक पहुंचाया जा सके, तो यदि आप अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन के अनुसार ऑप्टिमाइज करते हैं तो आप अपनी वेबसाइट में प्रोडक्ट या सर्विस को सर्च इंजन के रिजल्ट में टॉप पर दिखा सकते हैं।

6666

सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन

सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन SEO का ही एक हिस्सा है, इसमें सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन से सोशल एक्टिविटी करके वेबसाइट से, वस्तु या सेवाएं को एक बेहतर सर्च रैंक दिलाकर विजिटर को आकर्षित कर सकते है। इसमें शेयर, लाइक, पोस्ट, वीडियो, कमेंट आदि का सहारा लिया जाता है।

99999

ईमेल मार्केटिंग

ईमेल मार्केटिंग एक ऐसी प्रक्रिया है, जिससे हम अपने प्रोडक्ट, सर्विस की जानकारी ईमेल के द्वारा लोगों तक आसानी से पहुचाते है। ईमेल मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग या SEO का ही एक रूप है।

11111111111111111

पे पर क्लिक

पे पर क्लिक, यह एक प्रकार का एडवर्टाइज मॉडल है किसी भी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाता है और यदि कोई इन विज्ञापन पर क्लिक करता है तो विज्ञापन देने वाले यूजर को प्रति क्लिक के हिसाब से पैसे देने होते हैं, जिससे इसे पे पर क्लिक जाता है। इससे विज्ञापन देने वाली कंपनी के प्रोडक्ट की मार्केटिंग और सेल होती है। गूगल, फेसबुक पे पर क्लिक एडवरटाइजिंग मॉडल कंपनी है।

7777777777777

कंटेंट मार्केटिंग –

कंटेंट मार्केटिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें विक्रय होने वाली वस्तु या सेवा के बारे में स्पष्ट, सरल और उसके गुणवत्ता को दर्शाता है, कंटेंट को इस तरह लिखा जाता है, जिससे ग्राहक वस्तु या सेवा की गुणवत्ता और उपयोगिता को पढ़कर उसे खरीदने या अधिक जानने में रुचि रखने लगता है।

2222222222222222

जब आप कभी भी कोई प्रोडक्ट सर्च करते हैं तो आप सर्च इंजन के माध्यम से ई-कॉमर्स साइट पर पहुंचते हैं। ई-कॉमर्स साइट्स का नाम लोगों को अब याद रहता है और उनका यूआरएल भी लोगों को पता होता है। जैसे – फ्लिपकार्ट, अमेजॉन आदि.

आप डिजिटल मार्केटिंग की इन टेक्निक्स को अपनाकर अपनी सेल को या व्यापार को बढ़ा सकते हैं।

आज के युग में किसी भी व्यवसाय को देश-विदेश में प्रसिद्ध करने और अपने उत्पादक का क्रय-विक्रय करने के लिए ई-कॉमर्स वेबसाइट सबसे सरल और उत्तम साधन है। ई-कॉमर्स वेबसाइट की उपयोगिता यह है कि – कम से कम कर्मचारियों द्वारा कम से कम समय पर से अधिक वस्तु का विक्रय और लाभ प्राप्त करना होता है।

जिसके लिए ई-कॉमर्स वेबसाइट कंपनी फिक्स चार्ज या कमीशन लेती है। यदि उत्पादक या विक्रय- कर्ता वस्तु की गुणवत्ता और मात्रा का लेखा-जोखा रखता है है तो ई-कॉमर्स वेबसाइट साधन उत्तम और उपयोगी है।

अंतिम शब्द –

आपको यह हमारा लेख कैसा लगा नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताइए और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिए। आपके कॉमेंट्स का हमें इंतजार रहेगा धन्यवाद।

q? encoding=UTF8&MarketPlace=IN&ASIN=B07B7QBB1P&ServiceVersion=20070822&ID=AsinImage&WS=1&Format= SL250 &tag=helpinhindi0d 21

1 thought on “Digital Dunia aur Vyapar in Hindi”

Leave a Comment